यहाँ बन रही है समुद्र में तेरती हुयी दुनिया की सबसे लम्बी सुरंग !

आपने सुरंग तो बहुत देखी होंगी, लेकिन पानी में तैरती सुरंग के बारे में क्या सुना है। नहीं सुना तो बता दें कि अब नॉर्वे में ऐसा ही एक सुरंग बनने जा रहा है। दरअसल, नॉर्वे में काफी तटीय इलाके हैं, लेकिन इस शहर से दूसरे शहरों में जाने के लिए ट्रैफिक बहुत मिलता है। दूरी भी बहुत ज्यादा है। इस कारण से समुद्र के अंदर सुरंग को बनाया जा रहा है

नॉर्वे में समुद्र के अंदर बनाया जा रहा ये सुरंग साल 2026 तक बनकर तैयार हो जाएगा। बता दें कि नॉर्वे में पर्यटकों की तादाद काफी ज्यादा रहती है, लेकिन आस-पास के शहरों से इस इलाके तक आने में काफी लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। इसे देखते हुए समुद्र के अंदर एक कनेक्टिंग रास्ता बनाने की योजना बनाई गई है।

समुद्र में 100 फीट गहराई पर ये सुरंग बनाई जा रही है। दक्षिणी शहर क्रिस्टियानसैंड से उत्तर में ट्रोन्डहाइम तक जाने के लिए बहुत लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी, इसलिए तैरती सुरंग बनाई गई है। क्रिस्टियानसैंड से ट्रोन्डहाइम जाने में 21 घंटे लगते हैं, लेकिन इस सुरंग से सफर आसान हो जाएगा और 10 घंटे में तय हो जाएगा।
ये सुरंग अगर तैयार हो जाती है, तो विश्व की पहली ऐसी सुरंग बनेगी जो पानी के अंदर से तैरेगी। ये पानी में तैरने वाली वो सुरंग होगी, जिसमें कांक्रीट के पाइप्स का इस्तेमाल किया गया है। इसमें 12000 मीटर लंबी दो बड़ी गोल पाइप्स को लगाया गया है। वैसे तो सुरंग बाहर से दिखेगी, लेकिन अंदर उसका चबूतरा होगा, जिसमें अंदर काफी जगह होगी ताकि जहाज, बड़े वाहन गुजर सकें।

READ  ये दुनिया की कुछ सब से अदभुत पेंटिंग्स में से है जो बनाई गई है पिकासो,लियोनार्डो डा विन्ची के द्वारा