जकरबर्ग और उनकी पत्नी को Facebook पर नहीं किया जा सकता ब्लॉक, जानिये क्या है वजह ?

मार्क जकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रेसिला चान के फेसबुक प्रोफाइल्स को आप ब्लॉक नहीं कर सकते हैं। ये बात शायद आप में से कई लोगों को मालूम भी हो।

मार्क या प्रेसिला चान की फेसबुक प्रोफाइल पर जाकर जब भी कोई ब्लॉक बटन प्रेस करता है, तो उसकी स्क्रीन पर ‘अभी के लिए इस प्रोफ़ाइल को ब्लॉक नहीं किया जा सकता है’, ये लिखा आ जाता है।

आपको लगता होगा कि वो तो फेसबुक के मालिक हैं, तो उन्हें स्पेशल ट्रीटमेंट दिया गया है। उन्होंने कोई ऐसी तकनीक बिठाई होगी, जिससे उनका अकाउंट ब्लॉक नहीं किया जा सकता, लेकिन जनाब ऐसा बिलकुल भी नहीं है। हम आपको यहां उसकी असल वजह बताने जा रहे हैं, जिसे जानकार आप भी हैरान हो जाएंगे।

दरअसल, मार्क और प्रेसिला को इतनी बार ब्लॉक किया जा चुका है, कि सोशल मीडिया की इस दिग्गज कंपनी को दोनों के अकाउंट से यह फंक्शनैलिटी ही बंद करनी पड़ी।
फेसबुक का कहना है कि मार्क जकरबर्ग और उनकी पत्नी को कोई स्पेशल ट्रीटमेंट नहीं दिया गया है। उनके पोस्ट्स इतने नापसंद किए जाते हैं कि ऑटोमेटेड सिस्टम्स को ऐसा करने पर मजबूर होना पड़ा।

जकरबर्ग दुनिया की जानी मानी हस्तियों में शुमार हैं। वह फेसबुक के अपने पर्सनल पेज पर कई अपडेट्स, मसलन अपनी निजी जिंदगी से जुडी बातें और कई कार्यक्रम के बारे में, किसी मुद्दे पर अपने विचार लगातार डालते रहते हैं। ये पोस्ट्स फिर लोगों की न्यूज फीड में आती हैं। ऐसे में जो लोग इन पोस्ट को देखना नहीं चाहते, वो लोग इन्हें ब्लॉक कर देते थे। इसके बाद ही फेसबुक ने इनके प्रोफाइल पर ब्लॉकिंग को ही बैन करने का निर्णय लिया। यह बैन साल 2010 से है।

READ  ज़ी एंटरटेनमेंट ने लॉन्च किया देश का सबसे बड़ा डिजिटल एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म ZEE5

अगर आपको लग रहा है कि फेसबुक के अन्य यूज़र्स को यह सुविधा नहीं दी गई है, तो आप गलत हैं। फेसबुक के एक प्रवक्ता का कहना है-
“यह ब्लॉक एरर किसी एक खास अकाउंट के लिए नहीं है। यह हर उस अकाउंट पर लागू होगा जिसे बहुत बार ब्लॉक किया जाएगा। हम अपने सिस्टम्स को दुरुस्त करने की कोशिश कर रहे हैं और इसपर खास ध्यान दे रहे हैं।”

फेसबुक की कुछ नियमों के अनुसार, किसी व्यक्ति का फेसबुक अकाउंट सिर्फ एक सीमा तक ही ब्लॉक किया जा सकता है। फेसबुक के फाउंडर विश्व में एक जानी-मानी हस्ती हैं, जिनका अकाउंट पहले से कई बार ब्लॉक किया जा चुका है, इसलिए अब उनका प्रोफाइल ब्लॉक नहीं किया जा सकता है।

Related Post