डेड बॉडी के निपटाने का नासा का ये तरीका सुनकर यकीनन आपकी भी रूह कांप जाएगी।

वैसे तो अंतरिक्ष यात्रियों के लिए डेड बॉडीज़ का निपटान कोई मुद्दा नहीं रहा है, क्योंकि आमतौर पर स्पेस मिशन थोड़े दिनों का ही होता है और उसमें सुरक्षा के सभी नियमों का पालन किया जाता है। स्पेस में शायद ही कोई मौत होती है, लेकिन क्या कभी आपने सोचा कि लंबे समय के लिए यदि स्पेस मिशन हो और किसी की मौत हो जाए तो क्या? घबराइए नहीं, नासा ने इसका तरीका ढूंढ निकाला है, लेकिन इस तरीके को जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

आप सोच रहे होंगे कि यदि स्पेस में किसी की मौत हो भी जाए, तो डेड बॉडी को अंतरिक्ष में फेंका जा सकता है, लेकिन नासा के नियमों के तहत ऐसा नहीं किया जा सकता। क्योंकि इसके दूसरे विमान से टकराने का डर रहेगा और अंतरिक्ष में कचरा भी फैलेगा।

डेड बॉडी को बाकी लोग साथ में रख भी नहीं सकते, क्योंकि बाकी लोगों के लिए मुश्किल हो जाएगी, लेकिन अब नासा ने इसका एक तरीका निकाल लिया है। नासा के इस प्रोग्राम का नाम है ‘बॉडी बैक’।

इस प्रोग्राम के तहत बॉडी को टेक्स बैग में रखा जाएगा जो ताबूत की तरह होगा। स्पेसशिप की किसी खास जगह पर अंतिम संस्कार की क्रिया की जाएगी। इसके बाद बैग को एयरलॉक में ले जाया जाएगा। इसके बाद क्या? नहीं इसे स्पेस में फेंका नहीं जाएगा, बल्कि इसे ठंडे तापमान पर पूरी तरह से फ्रिज किया जाएगा। फिर एक रोबोटिक आर्म से बॉडी को तोड़कर चकनाचूर कर दिया जाएगा।

बॉडी के बचे हुए पार्ट्स को एक बैग में भरकर रखा जाएगा और वापस आने के बाद परिवार वालों को सौंप दिया जाएगा। डेड बॉडी के निपटान का ये तरीका सुनकर यकीनन आपकी भी रूह कांप जाएगी।

READ  भूल कर भी ना दे ये पांच चीजे किन्नरों को दान में आपके लिए घोर पाप का कारण बन सकता है।