ये है दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर – जानिये इनके बारे में |

सबसे खतरनाक जानवर – दुनियाभर में कई तरह के जानवर पाए जाते हैं।

कुछ को हम जानते हैं तो कुछ जानवरों से हम अनजान हैं। कुत्ते, बिल्ली जैसे जावनर हमारी जिंदगी का हिस्सा होते हैं और इन्हें पालतू जानवरों की श्रेणी में रखा जाता है। लेकिन दुनियाभर में इनके अलावा भी कई जावनर हैं जो दुनिया में मौजूद हैं। कुछ जानवर जहरीले होते हैं तो कुछ जानवरों में जहर नहीं होता। आज हम आपको दुनिया के उन जानवरों के बारे में बताएंगे जो सबसे खतरनाक हैं और हरकोई इनसे थर्राता है।

आइए जानते हैं दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर के बारे में।

सबसे खतरनाक जानवर

1 – सांप:

सांप बेहद ही जहरीला जानवर होता है। भारत में सांप की कई प्रजाती पाई जातीं हैं। खबरों की मानें तो भारत में हर साल लगभग 5,000 लोगों की मौत होती है। भारत में सांप के काटने से मौत होना आम बात है क्योंकि सांप के काटने के बाद लोग अस्पताल नहीं बल्कि साधु या फिर ओझा के पास अपना इलाज कराने जाते हैं। इस अंधविश्वास के कारण भारत में सांप के काटने से कई मौतें होतीं हैं।

2 – शेर:

शेर को जानवरों का राजा कहा जाता है और सबसे खतरनाक काहा जाता है। शेर की फुर्ती और तेजी के सामने हर कोई हैरान रह जाता है। शेर बहुत ही तेजी से शिकार करता है और पलभर में ही किसी को भी अपना शिकार बाना लेता है। खबरों की मानें तो भारत में हर साल लगभग 1000 लोग शेर के हाथों मरते हैं। शेर के शिकार के मामले में सुंदरबन सबसे पहले स्थान पर है। इसे मानवभक्षी टाइगर भी कहा जाता है।

READ  कोहली बतौर कप्तान सबसे ज्यादा डबल सेन्चुरी लगाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर

3 – बिच्छू:

बिच्छू को भी सबसे खतरनाक जानवरों में शुमार किया जाता है। भारत में बिच्छू की कई प्रजातियां हैं। विशेषज्ञों की मानें तो भारत में बिच्छू की 86 प्रजातियां पाई जाती हैं। इन 86 प्रजातियों में 50 बेहद ही खतरनाक और जहरीली होतीं हैं। बिच्छू के काटने से पलक झपकते ही लोगों की जान जा सकती है। दावा किया जाता है कि भारत में हर साल 100 लोगों की मौत बिच्छू के काटने से होती है।

4 – मगरमच्छ:

कहा जाता है कि पानी में रहकर मगर से बैर नहीं करना चाहिए। मगरमच्छ को भी सबसे ज्यादा खथरनाक जानवरों में से एक माना जाता है। मगरमच्छ पानी का सबसे खतरनाक जानवर है। दुनियाभर में मगरमच्छ की दहशत मानी जाती है और भारत में भी कई नदियों में मगरमच्छ पाया जाता है। हालांकि भारत में मगरमच्छ के काटने से मौतों का आंकड़ा मौजूद नहीं हैं। आपको बता दें कि भारत में सबसे ज्यादा मगरमच्छ कावेरी नदी में पाए जाते हैं।

भले ही ये सबसे खतरनाक जानवर है लेकिन जब तक इंसान जब तक जानवरों को छेड़ता नहीं है तब तक वो किसी को परेशान या फिर हमला नहीं करते हैं। जानवर भी प्रकृति का हिस्सा हैं और इनके रहने से प्रकृति की खूबसूरती बनी रहती है। लेकिन हाल ही में अपने स्वार्थ के लिए इंसानों ने जानवरों को मारना शुरू कर दिया है और इस कारण प्रकृति का नियम भी बिगड़ा है।

शेरों की संख्या में लगातार कमी आ रही है और हर साल शेरों की संख्या में कमी आ रही है। इंसानों को ये समझने की जरूरत है कि जानवर भी प्रकृति का अहम हिस्सा हैं और वो भी बेहद जरूरी हैं।

READ  इन 10 अरबपतियों की आदतें कर देंगी हैरान-कोई ऑटो में जाता है एयरपोर्ट तो कोई पहनता है एक ही टीशर्ट