जानिये पद्म श्री “मिताली राज” से जुडी कुछ दिलचस्प बातें |

मिताली राज से जुड़ी बातें – भारतीय वुमन क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने अभी हाल ही में 6000 रन बनाकर सबको पीछे छोड़ दिया है।

वे दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बन गई है जिसने 6000 रन बनाने का आंकड़ा पार किया है।

मिताली ने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान एडवर्ड्स के 5992 रनों का रिकॉर्ड तोड़कर ये मुकाम हासिल किया है। आज हम आपको मिताली राज से जुड़ी बातें बताने जा रहे है जिनके बारे में आपको नहीं पता होगा।

आइये जानते है मिताली राज से जुड़ी बातें –

मिताली राज से जुड़ी बातें –

-जब मिताली ने 1999 में टीम इंडिया के लिए वनडे में डेब्यू किया था तब उन्होंने अपने पहले ही मैच में आयरलैंड के खिलाफ 114 रनों की पारी खेली थी। और पहले विकेट के लिए उन्होंने रेशमा गाँधी के साथ मिलकर 258 रनों की साझेदारी की थी जो कि एक रिकॉर्ड है।

-जब 2002 में मिताली ने वुमन टेस्ट टीम में पदार्पण किया तब उन्होंने अपने तीसरे ही मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 209 रनों की पारी खेली थी। उस समय की यह सबसे ज्यादा रन की पारी हुआ करती थी। मिताली के इस रिकॉर्ड को 2004 तक कोई नहीं तोड़ पाया।

-मिताली के नाम 47 हाफ सेंचुरी है जो कि किसी भी वुमन क्रिकेटर का ये सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी का रिकॉर्ड है। अब तक किसी भी वुमन क्रिकेटर ने ये रिकॉर्ड नहीं तोडा है।

-मिताली औसत रनों के मामले में भी सबसे आगे है, उनका 52.27 का एवरेज है जो कि सबसे ज्यादा है।

READ  शादीशुदा हैं ये बॉलिवुड सितारे- कुछ हैं साथ तो कईयों ने ले लिया तलाक़

-साल 2005 में मिताली आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक पर रह चुकी है। वहीं मई 2017 में उनकी रैंकिंग नंबर दो है।

-साल 2003 में मिताली को अर्जुन अवार्ड से और 2015 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया जा चूका है।

-क्रिकेट के अलावा मिताली कत्थक की बेहतरीन डांसर है।

मिताली राज से जुड़ी बातें – ये है भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें। क्रिकेट से जुड़ी कुछ ऐसी ही बेहतरीन कहानियों के लिए हमसे जुड़े रहिये।

Related Post