क्‍या आप जानते हैं शादी का भी बीमा होता है ? जाने कैसे ?

गाड़ी का बीमा, घर का बीमा, आपका खुद का बीमा और अब तो शादी का भी बीमा होने लगा है। आप बिल्‍कुल सही समझ रहे हैं अगर आपकी शादी एक दो साल के अंदर शादी होने वाली है तो इस पर ध्‍यान जरुर दीजिएगा। वेडिंग इंश्‍योरेंस इंडिया में इस समय एक नया चलन आ गया है। लेकिन ऐसा देखने को मिल रहा है कि धीरे-धीरे यह लोगों की जरुरत बनती जा रही है। शादी कैंसल होने पर, आपके जेवर चोरी होने पर शादी के अचानक बाद एक्‍सीडेंट होने पर वेडिंग इंश्‍योरेंस आपकी सहायता और सुरक्षा करेगा।

भारत में शादी जैसे बड़े समारोह में बहुत ज्‍यादा पैसा खर्च किया जाता है और मंहगी ज्‍वेलरी खरीद कर रिस्‍क भी लिया जाता है। अक्‍सर आप देखते हैं कि शादी के मौकों पर ऐसी कई घटनाएं हो जाती हैं जो वास्‍तविक रुप से नहीं होना चाहिए। ऐसी घटनाओं से आपके और आपके परिवार का आर्थिक रुप से काफी नुकसान हो जाता है। वेडिंग इंश्‍योरेंस यानी शादी का बीमा आपको इससे उबारने में मदद करता है।

क्‍यों है आपको इसकी जरुरत

जिंदगी का कोई भरोसा नहीं है, जीवन अनिश्चित है वेडिंग इंश्‍योरेंस आपको अनिश्चितताओं के खिलाफ कवर करता है। अगर कुछ भी होता है चाहे आपकी शादी ही रुक जाए आपका खर्च डबल हो जाता है। एक अच्‍छे शादी बीमा पॉलिसी से आप वो सब प्राप्‍त कर सकते हैं जो आपने खो दिया है।

बीमा लेते समय इन चीजों का ध्‍यान दें

इससे पहले की आप शादी का बीमा लें आप प्रत्‍येक विक्रेता की पॉलिसी को अच्‍छे से जांचे और जानें कि वो किस प्रकार के कवर प्रदान कर रहे हैं। यदि आपके कैटरर या वेडिंग प्‍लानर के पास कोई बीमा कवरेज है तो आप अपनी जेब से कवरेज को ओवरलैप करने के लिए भुगतान नहीं करना चाहेंगे। यह पता करिये कि आपको कवर कहां नहीं मिल रह है।

READ  बेबी पाउडर का ऐसा इस्तेमाल नहीं जानते होंगे आप, तेल के दाग से लेकर चींटियों का खात्मा और भी बहुत कुछ !

कब लें शादी बीमा पॉलिसी

वैसे तो शादी बीमा पॉलिसी शादी की डेट फिक्‍स होने पर या शादी के दो साल पहले ही ली जाती है। लेकिन अगर आपकी शादी अगले साल ही होने वाली है तो टेंशन की कोई बात नहीं है आप रिसेप्‍शन और अन्‍य खर्चों के लिए बीमा करा सकते हैं।

शादी कैंसिल होने पर भी मिलेगा कवर

अगर आपकी शादी एक्‍सीडेंट, फायर या प्राकृतिक आपदाओं के कारण कैंशल हो गई है या शादी की डेट आगे बढ़ गई है तो भी आपको टेंशन लेने की कोई आवश्‍यकता नहीं है। वेडिंग इंश्‍योरेंस इन सबका खर्च आपको देगा।