अब आप के पास मौका है 25000 तक हर महीने कामने का इन 5 वेबसाइट के द्वारा घर बैठे

गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं। ऐसे में स्‍टूडेंट्स समेत टीचर्स के पास मौका है कि वे इन छुट्टियों का फायदा उठाएं और घर बैठे अच्‍छी पार्ट टाइम इनकम कर लें। हम आपको 5 ऐसी वेबसाइट्स के बारे में बता रहे हैं,जहां आप अपनी गर्मी की छुट्टियों को एंज्‍वॉय करने के साथ ही ऑनलाइन टीचिंग करके हर महीने 25 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। इन 5 साइटों पर आप हिंदी से लेकर कोई भी सब्‍जेक्‍ट पढ़ा सकते हैं। इसके अलावा इनमें कुछ ऐसी भी साइटें शामिल हैं,जहां आप अपनी स्किल के बूते भी पढ़ा सकते हैं।
इन साइटों में से एकके को-फाउंडर और सीईओ वाम्‍सी कृष्‍णा नेको बताया कि ऑनलाइन टीचिंग प्‍लैटफॉर्म पर न सिर्फ अच्‍छे टीचर मिलते हैं,बल्कि इसके जरिए अच्‍छी अर्निंग भी हो सकती है। उन्‍होंने कहा किvedantuहर उस व्‍यक्ति के लिए खुला है,जो बेहतर एजुकेशन देने में माहिर हो।

आगे जानिए–उन 5 साइटो के बारे में,जहां आप हिंदी-अंग्रेजी समेत कई स्किल भी सिखा सकते हैं।

 

Vedantu: हर महीने 25 हजार तक अर्निंग

यह सर्टिफिकेट ऑफ एक्सिलेंस अवॉर्ड हासिल कर चुका ऑनलाइन टीचिंग प्‍लैटफॉर्म है। यहां आपको न सिर्फ अच्‍छी इनकम का मौका मिलता है,बल्कि स्‍टूडेंट्स के लिए भी यहां हर तरह के कोर्स मौजूद हैं।

मौजूदा समय में 350 टीचर्स के साथ इस साइट पर 11 हजार से भी ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स रजिस्‍टर्ड हैं। साइट के को-फाउंडर वाम्‍सी कृष्‍णा बताते हैं कि हमारे प्‍लैटफॉर्म पर टीचर के तौर पर जुड़ने के लिए कोई शर्त तो नहीं है,लेकिन आपको एक प्रोसेस से गुजरना होता है। उसे पास करने के बाद ही आप इस प्‍लैटफॉर्म पर टीचर के तौर पर काम कर सकते हैं।

READ  करंट लगने पर 5 मिनट के अंदर करें ये इलाज बच सकती है जान

आईसीएसई और सीबीएसई बोर्ड समेत किसी अन्‍य सब्‍जेक्‍ट में अगर आपको महारत हासिल है,तो आप Vedantu के साथ हर दिन 4 घंटे काम कर प्रति महीने 25 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। फुल टाइम काम करने पर यह इनकम 75 हजार रुपए प्रति महीने तक हो सकती है।

आगे जानिए–यहां सिखाइए हिंदी-इंग्लिश

italki: यहां सिखाइए हिंदी-इंग्लिश

विदेशी भाषा सीखने और सिखाने के लिए आईटॉकी को बेस्‍ट ई-लर्निंगटीचिंग प्‍लैटफॉर्म का दर्जा हासिल है। यहां आप हिंदी-अंग्रेजी समेत 1 हजार से भी ज्‍यादा भाषाएं सीख और सिखा सकते हैं।

साइट पर रजिस्‍टर करना होगा। इस दौरान प्रति लेक्‍चर आप कितनी फीस लेंगे,इसकी भी जानकारी देनी होगी। इसके बाद आपको एक ट्रायल लेक्‍चर अपलोड करना होगा।

ट्रायल लेक्‍चर स्‍टूडेंट को आपके सिखाने के तरीके और टिप्‍स के बारे में जानकारी देता है। इसी के आधार पर वह आपसे लेक्‍चर लेने या न लेने का फैसला करते हैं। यहां आप प्रति घंटे 500 से 1000 रुपए की कमाई कर सकते हैं।

आगे जानिए–एक और प्‍लैटफॉर्म के बारे में

Helphub: कम से कम 320 रुपए प्रति घंटे

Helphubएक ऐसा प्‍लैटफॉर्म है,जहां आप न सिर्फ हिंदी-इंग्लिश जैसे अन्‍य कोई सब्‍जेक्‍ट पढ़ा सकते हैं,बल्कि आप यहां स्किल भी सिखा सकते हैं।

आप फोटोग्राफी में माहिर हैं या फिर आप फोटोशॉप और अन्‍य कोई स्किल आती है,तो आप यहां उससे जुड़ा कोर्स बनाकर पोस्‍ट कर सकते हैं। साइट के मुताबिक आप हर घंटे कम से कम 5 डॉलर (320 रुपए) कमा सकते हैं।

यहां भी आपको रजिस्‍टर करना होता है और अपना प्राइज कोट करना होता है। इसके बाद प्‍लैटफॉर्म पर स्‍टूडेंट्स आपके कोर्स चुन सकते हैं और आप उन्‍हें सिखाकर अच्‍छी कमाई कर सकते हैं।

READ  क्या आप जानते है अंतराष्ट्रीय संगठन नाटो के बारे में ?

आगे जानिए–Udemy के बारे में

Udemy :320 रुपए प्रति घंटे से शुरुआत

Udemy भी Helphub की तरह एक ऐसा प्‍लैटफॉर्म है,जहां पर आप अपनी स्किल के बूते पढ़ा सकते हैं।

भाषा सिखाने समेत यहां मार्केटिंग,इंजीनियरिंग और वेब डेवलपर समेत किसी भी फिल्‍ड में कोर्स तैयार कर सिखाया जा सकता है।

यहां आप अपने कोर्स की फीस खुद तय करते हैं। इसकी शुरुआत आप प्रति घंटे 320 रुपए प्रति घंटे या उससे ज्‍यादा रख सकते हैं।

आगे जानिए–मैथ्‍स सिखाकर कीजिए कमाई

Cuemath : 40हजार रुपए महीना

आप घर बैठे ही काम करके कमाई करना चाहते हैं,तो ये आप बच्‍चों को सिर्फ मैथ्‍स पढ़ाकर भी कर सकते हैं। हर दिन महज3घंटे देकर आप हर महीनेमें40हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

इस काम के लिए आपको जरूरी टेक्निकल सपोर्ट भी दिया जाएगा। यही नहीं,ट्यूशन के लिए बच्‍चों को ढूंढ़ने में भी आपकी मदद की जाएगी। हालांकि ये कंपनी सिर्फ महिलाओं को इस काम को करने का मौका देती है।

क्‍यूमैथ के फाउंडर और सीईओ मनन खुर्मा नेको बताया कि मैथ्‍स फ्यूचर में सबसे ज्‍यादा काम आने वाली स्किल है। क्‍यूमैथ मैथ्‍स को एक अलग तरीके से पढ़ाता है।