ये हैं दुनिया की 5 ऐसी खूबसूरत जगहें जहां पर रहने के बदले में मिलते है पैसे

ये हैं दुनिया की 5 ऐसी खूबसूरत जगहें जहां पर रहने के बदले में मिलते है पैसे

 

दुनिया में कहीं पर रहने या अपना ठिकाने बनाने के लिए पैसा जरूरत खर्च करना पड़ता है। बिना पैसा के इस दुनिया में कुछ भी नहीं मिलता। आपकों कहीं पर भी रहने के लिए पैसा तो खर्च करना ही पड़ता है। लेकिन आपने कभी सुना है कि रहने के बदले में आपको पैसे मिलेंगे। यकीकन इसका जवाब आप ना में हीं देंगे। लेकिन आपकों बता दें दुनिया में कुछ देश ऐसे भी है जहां पर रहने के बदले में लोगों के पैसे दिए जाते है। आज हम आपकों कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां रहने के लिए आपको पैसे और टैक्स चुकाने पड़ते हैं। लेकिन कनाडा देश में एक ऐसा शहर भी है, जहां पर रहने के लिए आपके पैसे दिए जाते हैं। कनाडा के इस शहर का नाम है सस्केचेवान। सस्केचेवान कनाडा का छोटा सा प्रांत है। बता दें यह काफी खूबसूरत शहर है। यहां वकाना सेंटर, रॉयल स्कैच म्यूजियम, स्कैच लेजिस्लेटिव बिल्डिंग, आर सी एम पी हेरिटेज सेंटर जैसे टूरिस्ट प्लेस है। कनाडियन नियम के मुताबिक ग्रेजुएट लोगों को इस जगह पर काम और बिजनेस करने के लिए 20 हजार कनाडियन डॉलर यानि की 10 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाती है।

अमरीका के डेट्रोइट शहर में काम करने या बिजनेस करने के लिए यहां सरकार आगे पैसा देती है। डेट्रोइट को यूएसए का ऑटोमोबाइल कैपिटल कहा जाता है। 20वीं सदी के दौरान यहां की आबादी काफी कम हो गई थी। लेकिन सरकार ने इस एरिया को दोबारा से डवल्प करने के लिए एक नया तरीका अपनाया। इसके तहत सरकार ने हर प्रोफेशनल व्यक्ति को यहां काम करने के लिए या बिजनेस करने के लिए करीब दो लाख रुपए दे रही है।

स्पेन के नार्थ-ईस्ट में स्थित पोनगा गांव इस तरह के आकर्षण के लिए फेमस है। स्पेन का पोनगा गांव की लोकेशन देखने में काफी आकर्षक है और यहां की इकोनॉमी यूथ को काफी एक्ट्रेट करती है। यहां की सरकार हर कपल को रहने के लिए 2 लाख से ज्यादा की रकम देती है। साथ ही यहां रह रहे बच्चों को अलग से 2 लाख रुपए दिए जाते हैं।

यूएस में एक बहुत सुंदर जगह है नायग्रा फॉल। नायग्रा फॉल की गिनती दुनिया सबसे सुंदर जगहों में होती है। इस एरिया का डेवल्प करने के लिए यहां की सरकार ने एक स्कीम निकाली है। जिसके मुताबिक इस वाटरवॉल के नजदीक कम से कम दो साल काम करने वाले यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट स्टूडेंट को सरकार चार लाख रूपए दे रही है।

नीदरलैंड का एम्सटर्डम शहर में रहने के लिए लोगों को पैसे दिए जाते है। नीदरलैंड ह्यूमैनिटीज और सोशल साइंस की पढ़ाई के लिए जाना जाता है। सबसे खास बात ये है कि एम्सटर्डम में रहने वाले हर शख्स को पॉलिसी के तहत 67 हजार रुपए दिए जाते हैं।

READ  क्या आप जानते हैं Bitcoin के प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर 240 किलोवॉट बिजली खर्च होती है