भारत का एक अनोखा मंदिर, जहाँ प्रसाद में मिलते हैं सोने के गहने !

इस मंदिर को हर साल नोटों से सजाया जाता है। नोटों के साथ साथ इस मंदिर को कीमती जेवरो से भी सजाया जाता है !

दुनिया में आपने कई तरह के मंदिरों के बारे में सुना होगा और उनको देखा भी होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बता रहे हैं, जिसके बारे में शायद आपने कभी नहीं सुना होगा। इस मंदिर को हर साल नोटों से सजाया जाता है। नोटों के साथ साथ इस मंदिर को कीमती जेवरो से भी सजाया जाता है !

और तो और आप जब भी मंदिर जाते हैं तो प्रसाद में मिश्री, मखाने, लड्डू, नारियल या कोई खाने वाली चीज़ ही मिलती है लेकिन आप ये जानकर हैरान हो जायेंगे कि भारत का ये मंदिर ऐसा भी है जहाँ भक्तजनों को प्रसाद के रूप में सोने के आभूषण दिए जाते हैं !

ये बात सुनकर आपके मन में भी ये जिज्ञासा हो रही होगी कि ऐसा कौन सा मंदिर है जहाँ प्रसाद एक तौर पर सोने के आभूषण दिए जाते हैं !

ये मंदिर मध्यप्रदेश के रतलाम में स्थित है जो महालक्ष्मी जी का मंदिर है, इस मंदिर में लोगों की काफी मान्यता है !

दिवाली के मौके पर इस मंदिर की सजावट देखने लायक होती है क्योंकि इस मंदिर को भक्तों द्वारा चढ़ाये गए नोटों और आभूषणों से ही सजाया जाता है दिवाली के मौके पर यहाँ भक्तजन काफी बढ़ चढ़ कर दान दक्षिणा देते हैं और इन्ही दान दक्षिणा में आये नोटों से मंदिर को सजाया जाता है !

यहाँ भक्तों द्वारा सोने के जेवरात भी भेंट किये जाते हैं और इन्ही जेवरातों से माँ लक्ष्मी को सजाया जाता है ! भक्तों द्वारा दिए इन जेवरातों का पूरा ब्यौरा नोट कर लिया जाता है और दिवाली वाले दिन भक्तों द्वारा दिए गए जेवरात और नकदी को उन्ही भक्तों में प्रसाद के रूप में वापस दे दिया जाता है ! इस मंदिर की ये अनोखी परम्परा कई सालों से चली आ रही है !

READ  धन सम्पन्नता के लिए शुक्रवार को करें ये उपाय, मां लक्ष्मी भर देगी आपके भंडार

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published.